बिंग क्रॉसबी

विकिपिडिया नं
Jump to navigation Jump to search
बिंग क्रॉसबी

हैरी लिलिस क्रॉस्बी (टैकोमा, यूनाइटेड स्टेट्स, 3 मई, 1903-अलकोबेंडस, स्पेन, 14 अक्टूबर, 1977), जिसे बिंग क्रोस्बी के नाम से जाना जाता है, एक अमेरिकी गायक (क्रूनर) और अभिनेता थे, जिन्होंने अर्ध-शताब्दी के कलात्मक करियर पर विचार किया था। पहला मल्टीमीडिया स्टार, बिंग क्रॉसबी 20 वीं शताब्दी का सबसे अधिक बिकने वाला और सबसे सफल संगीतमय अभिनय था, क्रॉस्बी रिकॉर्ड बिक्री, रेडियो रेटिंग्स में अग्रणी था, और सकल फिल्म कमाई दुनिया भर में 20 वीं सदी के सबसे महत्वपूर्ण और प्रभावशाली पात्रों में से एक थी। वह पहले मल्टीमीडिया कलाकारों में से एक थे। 1934 और 1954 के बीच, क्रॉसबी के पास अपने एल्बमों के साथ एक अपराजेय बेस्टसेलर था, रेडियो स्टेशनों और विश्व प्रसिद्ध फिल्मों पर भारी रेटिंग। उन्हें अक्सर इतिहास में सबसे लोकप्रिय संगीत अभिनेताओं में से एक माना जाता है और आज भी है अधिक इलेक्ट्रॉनिक रूप से रिकॉर्ड की गई मानवीय आवाज़ ।2 क्रॉसबी की कलात्मक प्रतिष्ठा सार्वभौमिक है, यह उल्लेख करना बहुत महत्वपूर्ण है कि वह अन्य महान पुरुष कलाकारों के लिए सबसे बड़ी प्रेरणा थी, जिन्होंने उनका समर्थन किया, जैसे कि फ्रैंक सिनात्रा, पेरी कोमो, डीन मार्टिन, जॉन लेनन , एल्विस प्रेस्ली, माइकल बबल कुछ नाम।

बिंग क्रॉसबी दुनिया भर में 1 बिलियन से अधिक रिकॉर्ड बेच चुके हैं तारीख शायद इतिहास में सबसे बड़ा रिकॉर्ड विक्रेता है, साथ ही दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला गाना व्हाइट क्रिसमस भी है। ), 50,000 से अधिक प्रतियां दुनिया भर में बेची गईं

उनकी चार्ट सफलता प्रभावशाली बनी हुई है: 396 व्यक्तिगत कार्ड, जिसमें 41 नंबर 1 हिट भी शामिल है। यदि आप कई बार गिनते हैं कि "व्हाइट क्रिसमस" स्कोर किया गया था, तो यह संख्या 43 से अधिक हो जाएगी, इससे अधिक बीटल्स और एल्विस प्रेस्ली संयुक्त। क्रॉस्बी के पास हर साल 1931 और 1954 के बीच अलग-अलग चार्ट सिंगल्स थे, साथ ही उनके पास 1939 में अकेले 24 अलग-अलग लोकप्रिय सिंगल्स थे। बिंग क्रॉसबी ने 2,000 से अधिक वाणिज्यिक रिकॉर्डिंग और लगभग 4,000 रेडियो शो दर्ज किए, साथ ही फिल्म और टेलीविजन पर दिखाई देने वाली एक व्यापक सूची, वह इतिहास में सबसे अधिक दर्ज किए गए कलाकार हैं। बिंग क्रॉस्बी ने चार्ट पर 41 नंबर 1 रिकॉर्ड बनाए (43 में "व्हाइट क्रिसमस" के लिए दूसरे और तीसरे शीर्षकों सहित), बीटल्स के साथ (24) और एल्विस प्रेस्ली के साथ (18) रिकॉर्ड से अधिक थे। उनकी रिकॉर्डिंग 396 बार, फ्रैंक सिनात्रा (209) और एल्विस प्रेस्ली (149) की तुलना में चार्ट तक पहुंच गई। क्रॉस्बी ने 13 ऑस्कर-नामांकित गीतों को आवाज़ दी, जिनमें से चार ने सर्वश्रेष्ठ गीत के लिए अकादमी पुरस्कार जीता: "स्वीट लिलानी" (वाइकीकी वेडिंग, 1937), "व्हाइट क्रिसमस" (हॉलिडे इन, 1942), "स्विंग ऑन ए स्टार "(गोइंग माई वे, 1944), और" इन द कूल, कूल, इवन ऑफ़ द इवनिंग "(हियर कम्स द ग्रूम, 1951)।